Halloween party ideas 2015


इन दिनों Data Hacking आम बात हो गई है, साथ ही खतरनाक भी। जरा सोचिए यदि आपके Mobile Phone या Computer में सुरक्षित महत्वपूर्ण डाटा Hackers के हाथ लग जाए तो क्या होगा ?
क्या है Data Hacking ?
डाटा हैकिंग के माध्यम से हैकर्स Phone या Computer आधारित Backup से Phone Number, Bank Account Details और Email आदि देख या चुरा सकता है। हमारी संवेदनशील सूचनाओं को चुराकर दुरूपयोग कर सकता है।
ऐसे रोके Data Hacking
अपने मोबाइल फ़ोन या कम्प्यूटर में सुरक्षित डाटा को असुरक्षित हाथों में जाने से बचाने के लिए इन उपायों को अमल में लाएं।
★ महत्वपूर्ण सूचनाओं जैसे Credit Card, Bank Account और Pin Number, Password आदि को असुरक्षित Application में Save करके नहीं रखें।
★ Public Wi-Fi से जोड़कर मोबाइल में काम करते समय नेट बैंकिंग, महत्वपूर्ण ईमेल देखने एवं अन्य अकाउंट में ID, Password डालने से बचें। यह असुरक्षित हो सकता है।
★ जरूरत नहीं है तो Bluetooth व Wi-Fi हमेशा Off करके रखें। क्योंकि इन्हीं Service की मदद से हैकर आपका डाटा चुराते हैं।फोन हैकर्स ऐसे  लोगों को ही अपना शिकार बनाते हैं जिनके फोन में आसानी से सेंध मार सके।
★ बार-बार Login से बचने के लिए हम ID और Password को Auto Complete में Save करके रखते हैं, लेकिन हैकर्स के लिए यह data हासिल करने का आसान तरीका हो सकता है।
★ Browsing History को हमेशा बंद रखें। ब्राउज़िंग हिस्ट्री दिखाई नहीं देने से हैकर्स के लिए डेटा चुराना मुश्किल होगा।
★Mobile Phone का Home Screen लॉक करके रखें। साथ ही एप्लीकेशन में भी ताला लगाएं।
★ अपने फोन के Hotspot जैसे फंक्शन पर पासवर्ड डालकर रखें। इससे फोन सुरक्षित रहता है।
★ कभी भी Doubtful Application डाउनलोड न करें, ऐसे एप्लीकेशन आपके फोन को हैक करके उसमें सेव डाटा किसी दूसरे नंबर पर भेज सकता है। फिशी एप्लीकेशन और गलत Link पर Click न करें।
★मुफ़्त में मिलने वाले Antivirus या Software Download न करें।
★ अपना निजी खाता Cyber Cafe से Login न करें।

Post a Comment