Halloween party ideas 2015


दिवस विशेष : नववर्ष
आइए, नवीन संकल्पों का उत्सव मनाएं -


                                           नवीनता यानि नवसृजन के प्रति जिज्ञासा भला किसे नहीं होती ! यदि यह बात नववर्ष के प्रति हो तो इसमें जिज्ञासा के साथ आने वाले नवीन पलों की सुखद अनुभूति भी होती है, क्योंकि विगत वर्ष की स्वर्णिम स्मृतियों का जहां खट्टा-मीठा साथ होता है वहीं भावी पलों को सहेजने- संवारने का रोमांच भी।
                                          नववर्ष न केवल नये साल की शुरुआत है, बल्कि नव विचारों, नव योजनाओं, नव सपनों के अंकुरण का भी सुअवसर है। हर व्यक्ति नववर्ष को जीवन में नए अवसर के रूप में देखता है। हमें लगता है जीवन को नए सिरे से शुरू करने का एक और मौका मिल गया है। आइए इस नववर्ष में कुछ संकल्प लें स्वयं के लिए, समाज के लिए, देश के लिए, धरती के लिए, ताकि जीवन में मिला यह सुअवसर हमारे और दुनिया के लिए एक अविस्मरणीय खुशनुमा उपहार बन जाए।
                                               संकल्प स्वयं के लिए करें तो सबसे पहला संकल्प हो अपने स्वास्थ्य के प्रति। 'प्रथम सुख निरोगी काया', स्वस्थ तन-मन के बदौलत ही दुनिया की हर उपलब्धि हासिल की जा सकती है, इसलिए अपना आहार-विहार, आचार-विचार हमेशा संतुलित-संयमित रखें। यदि आपको धुम्रपान, शराब या अन्य नशीले चीजों का आदत है तो संकल्प लें कि इस वर्ष इसे तिलांजलि देंगे।
                                               ईश्वर ने हम सभी को कुछ न कुछ खास गुण व हुनर देकर इस धरती पर भेजा है, आवश्यकता है अपने अंदर छुपे हुनर को पहचानने की और इसका भरपूर उपयोग कर दुनिया को कुछ कर दिखाने की। याद रखें, हम सभी के जीवन में रचनात्मकता के लिए अपार सम्भावनाएं हैं। अपनी पसंदीदा क्षेत्र चुने और पूरी लगन के साथ इस राह में आगे बढ़ जाएं, सफलता सुनिश्चित है। 
                                              एक संकल्प यह भी लें कि हम सकारात्मक सोच के मालिक बनेंगे क्योंकि विचारों की सकारात्मकता हमारे लिए सफलता का हर द्वार खोल देती है।
आज हमारे भीतर की स्थिरता कम हो चली है। छोटी-छोटी बातों पर क्रोध, उत्तेजना व अन्य दुर्विकार हम पर हावी होने लगे हैं। संकल्प लें अनुशासन व सद्गुणों को अपनाकर अपने जीवन की नींव मजबूत करने का।
                                                 समाज के लिए संकल्प में गरीब व अनाथ बच्चों की हर संभव मदद करें।यदि आप समर्थ हैं तो इनकी पढ़ाई-लिखाई आदि का खर्च उठाएं। समाज के अभावग्रस्त लोगों की जहाँ तक बन पड़े निस्वार्थ सहायता करे, इनके खाने-पीने, पहनने-ओढ़ने, रहने आदि का प्रबंध करें। इन्हें कोई रोजगार देकर भी इनका जीवन स्तर उठाने में योगदान दे सकते हैं। 
                                                 एक संकल्प एक मात्र जीवनदायी ग्रह हमारी धरती के लिए भी लें। आज हमारी धरती का स्वास्थ्य दिनोंदिन खराब होते जा रहा है यह हमारे भविष्य के लिए बुरी खबर है। हम सभी यह पवित्र संकल्प लें की धरती के हित में और पर्यावरण के संरक्षण में अपना हर संभव योगदान देंगे। सप्ताह में एक दिन मोटर-गाड़ी की जगह साइकिल का इस्तेमाल करें। एक दिन के लिए ए.सी. का मोह त्यागें। घर, ऑफिस व सार्वजनिक स्थलों में बिजली व पानी की बर्बादी रोकें। अधिक से अधिक पेड़ लगाएं एवं पेड़ों की रक्षा करें। निश्चित रूप से यदि आप इन संकल्पों पर अमल करेंगे तो हमारा जीवन और हमारी धरती स्वर्ग बन जाएगी।






Post a Comment